Responsive Ad

बहुत कम लोग जानते हैं कि राजस्थान की माटी से भी जुड़ा था ऋषि कपूर का नाम

जयपुर। बॉबी, रफूचक्कर और प्रेमरोग सरीखी दर्जनों फिल्मों में रूपहले पर्दे पर अपनी अदाकारी के जलवे से करोड़ों फेंस के दिलों पर राज करने वाले अभिनेता ऋषिकपूर की यादें राजधानी जयपुर व अजमेर से जुड़ी है। बहुत कम लोग जानते हैं कि ऋषिकपूर अपनी फिल्मों की रीलिज से पहले कई मर्तबा अजमेर आते-जाते रहे हैं। उनके अध्ययनकाल का एक छोटे से हिस्से का अजमेर के मेयो कॉलेज से नाता रहा है। जनवरी 2017 में आयोजित हुए जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के एक सेशन में उन्होंने अपनी ऑटोबायोग्राफी खुल्लम खुला-ऋषि कपूर दिल से को लांच किया था।

चिंटू के उपनाम से पहचाने जाने वाले ऋषि कपूर कई बार अजमेर आए थे। उनकी यादें आज भी लोगों से जुड़ी हैं। दरगाह के खादिम कुतुबुद्दीन सकी कहते हैं कि ऋषि कपूर 2006-07 में फिल्म नमस्ते लंदन की शूटिंग के दौरान अजमेर आए थे। फिल्म निर्देशक विपुल शाह और अभिनेत्री कैटरीना कैफ भी उनके साथ थीं। दरगाह जियारत के दौरान प्रशंसकों की भीड़ जुट गई थी, लेकिन ऋषि बिल्कुल भी परेशान नहीं हुए। उन्होंने सहजता से प्रशंसकों का अभिवादन किया और हाथ मिलाया। 

अजमेर मेयो कॉलेज में प्राचार्य जेटीएम गिब्सन के समय में ऋषि कपूर ने 1961-62 के दौरान छह महीने तक अध्ययन किया था। लेखक इंदरराज मल्होत्रा के कहने पर उनके पिता और मशहूर अभिनेता-निर्माता राज कपूर ने उनका यहां दाखिला करवाया था। ऋषि उस समय कॉल्विन हाउस के छात्र थे, लेकिन छह महीने में तबीयत खराब होने पर वे वापस मुंबई लौट गए। बाद में उनका दाखिला मुंबई के कैम्पियन स्कूल में कराया गया। अभिनेत्री नूतन के भाई जयदीप समर्थ भी उनके साथ अजमेर में पढ़ते थे। अजमेर से जाने के बाद भी वे कई बार शूटिंग और दरगाह जियारत के दौरान यहां आते रहे। बॉलीवुड अभिनेता विवेक ओबेराय के 90 के दशक में मेयो कॉलेज में पढऩे के समय भी ऋषि कपूर मेयो कॉलेज आए थे। 

जयपुर में खोले थे जिन्दगी के राज
ऋषि कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री करने के संघर्ष से लेकर जिन्दगी से जुड़ी हर बात को जयपुर में रहते हुए लोगों के बीच साझा की थी। यहीं पर उन्होंने खुद को एक खुली किताब की तरह पेश किया था। अभिनेता ने जनवरी 2017 में आयोजित जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के एक सेशन में अपनी ऑटोबायोग्राफी खुल्लम खुला-ऋषि कपूर दिल से लांच की थी। इस किताब में उन्होंने अपने जीवन से जुड़ी ऐसी कई बातों को सार्वजनिक किया था, जिससे उनके फैन्स अनभिज्ञ थे। वो पहला मौका था जब ऋषि कपूर ने बतौर लेखक जेएलएफ में शिरकत की थी। उस दौरान उनकी पत्नी एक्ट्रेस नीतू सिंह भी उनके साथ थी। आत्मकथा खुल्लम खुल्ला ऋषि कपूर ने सह लेखक मीना अय्यर के साथ लांच की थी। इस सेशन में उन्होंने अपनी जिंदगी से जुड़े कई पहलुओं पर खुलकर बात की।

यह खबर भी पढ़े: रघुराम राजन ने राहुल से कहा, सरकार की प्राथमिकता लोगों को बचाने की होना चाहिए

यह खबर भी पढ़े: भगोड़ों से कर्ज वसूलने के लिए नियमों में किया जाए जरूरी परिवर्तन- चिदंबरम

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप



from Entertainment News https://ift.tt/35jX8p3
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments