Responsive Ad

बर्थडे स्पेशल (1 जनवरी): विद्या बालन निभा चुकी है महानायक अमिताभ बच्चन की मां का किरदार

बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शुमार विद्या बालन  का जन्म 1 जनवरी, 1979 को केरल में हुआ था। विद्या बालन फिल्म जगत में अपने बेबाक अंदाज और शानदार अभिनय के लिए मशहूर हैं। करियर के शुरुुआती दिनों में विद्या को कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा ,लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। विद्या के संघर्ष और कड़ी मेहनत के फलस्वरूप उन्हें एकता कपूर के धारावाहिक 'हम पांच' में अभिनय करने का मौका मिला। उस समय विद्या महज 17 वर्ष की थी । इस धारावाहिक में  वह राधिका माथुर के किरदार में दर्शकों के दिलों में जगह बनाने में कामयाब रही। साल 2003 में विद्या ने बंगाली फिल्म  'भालो थेको' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। इसके बाद विद्या ने साल 2005 में आई फिल्म 'परिणीता' से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म में वह सैफ अली खान के अपोजिट नजर आई ।

 इस फिल्म में उनके अभिनय को आलोचकों द्वारा भी सराहा गया। साथ ही इस फिल्म में विद्या को उनके शानदार अभिनय के लिए उन्हें फिल्मफेयर  के बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड से नवाजा गया। इसके बाद विद्या ने कई फिल्मों में अभिनय किया। विद्या बालन बॉलीवुड की एक ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने अपने अभिनय से अच्छे-अच्छों को हैरत में डाल दिया। फिल्म 'द डर्टी पिक्चर' में जहां उन्होंने सिल्क स्मिता के किरदार को बखूबी निभाया तो वही फिल्म 'पा' में वह अमिताभ बच्चन की मां के किरदार में नजर आई । विद्या बालन की प्रमुख फिल्मों में लगे रहो मुन्ना भाई, गुरु, भूल भुलैया, पा, इश्कियां, द डर्टी पिक्चर, कहानी, तुम्हारी सुलु, मिशन मंगल, शंकुन्तला देवी आदि शामिल हैं।  इन सब के अलावा विद्या टेलीविजन के कई विज्ञापनों में भी नजर आई। 

 साल 2012 में विद्या ने यूटीवी के सीइओ सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी कर ली। साल 2014 में विद्या बालन को फिल्मों में उनके योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विद्या बालन फिल्मों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती है। विद्या बालन ने बहुत कम समय में अपने दमदार अभिनय से फिल्म जगत में अपनी एक खास पहचान बनाई है। उनके चाहनेवालों की संख्या लाखों में हैं। विद्या बालन जल्द ही फिल्म 'शेरनी' में नजर आयेंगी।

यह खबर भी पढ़े: जेल से बाहर आने के बाद से गायब रिया चक्रवर्ती, अब 2021 में करेगी फिल्मों में कमबैक



from Entertainment News https://ift.tt/3aVghSY
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments